Saturday, April 16, 2011

शिक्षक ! मेरे बच्चे को इस योग्य बनाना कि ........


शिक्षक ! 
मेरे बच्चे को रट्टू तोता मत बनाना 
उसे अक्षर बताना.

शिक्षक !
मेरे बच्चे को लूट की तरकीब मत बताना 
चारों तरफ फैला है लूट का साम्राज्य
इस शिक्षा में भरे हैं उसके अवगुण 
एक पाठ कम पढ़ाना. 

शिक्षक !
हो सके तो मेरे बच्चे को भला आदमी बनाना 
स्कूल भेजते वक्त 
मेरा बच्चा बहुत चंचल था
हमने उसका नाम भी यही रखा
तुम्हारी कक्षा में जरूर हो जाता होगा दायें-बाएं 
बच्चे की शरारत माफ़ करना.

शिक्षक !
मेरे बच्चे को गऊ मत बनाना  
प्यार बहुत बड़ी चीज है, लेकिन 
नफरत बहुत बुरी चीज नहीं 
जुल्म के बनैले पशुओं के खिलाफ 
उसे गुस्सा आना ही चाहिए.

शिक्षक !
मेरे बच्चे को इतनी आग देना 
कि वह इस जंगल-तंत्र को जलाने का हौसला रखे
तुम्हारे ही हुनर से बनना है बालक मन को, भविष्य को 
पेशे की गरिमा बचाए रखना
शिक्षक ! मेरे बच्चे को इस योग्य बनाना 
कि वह तुम्हे इज्ज़त बख्शे.
                                                                                                                                   राजेश्वरी
                                                                                                                    ('दस्तक' अंक 41 जुलाई-अगस्त 2009 से साभार )  
 

3 comments:

  1. अच्छे है आपके विचार, ओरो के ब्लॉग को follow करके या कमेन्ट देकर उनका होसला बढाए ....

    ReplyDelete
  2. शिक्षकों से बहुत जरूरी निवेदन ।

    ReplyDelete
  3. That is really attention-grabbing, You're an excessively professional blogger. I've joined your
    feed and look ahead to in quest of extra of your magnificent post.
    Also, I've shared your website in my social networks

    Also visit my blog post ... http://www.erovilla.com

    ReplyDelete